प्रदेश मे ठंड ने दी दशतक, मौसम हुआ सर्द

उत्तराखण्ड मौसम

देहरादून: मौसम विभाग के मुताबिक आज ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ रहेगा, कुछ पहाड़ी इलाकों में बारिश हो सकती है. हालांकि कुछ दिनों में मानसून शांत हो जाएगा, लेकिन जाने से पहले बारिश की संभावना है।


मानसून विदा होने से पहले मौसम सुहावना हो गया। सुबह और शाम को हल्की ठंड महसूस हो रही है, जबकि दोपहर में मैदानी इलाकों में तेज धूप के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है। देहरादून में दिन और रात के तापमान में बड़ा अंतर है. सुबह-शाम ओस गिरने से ठंडक का अहसास हो रहा है तो दिन में तेज धूप और उमस के कारण गर्मी का अहसास बना हुआ है। बारिश रुकने के बाद चारधाम यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है और बड़ी संख्या में तीर्थयात्री दर्शन के लिए आ रहे हैं। मानसून के बाद गोमुख और तपोवन ट्रैक पर भी रौनक लौट आई है। अब पर्वतारोही भी ग्लेशियर की ऊंची चोटियों पर चढ़ने की तैयारी कर रहे हैं.

आज के मौसम का पूर्वानुमान


मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा, मौसम की बदलती परिस्थितियों के कारण तापमान में उतार-चढ़ाव होता है। पहाड़ी इलाकों में आज हल्की बारिश हो सकती है जबकि मैदानी इलाके शुष्क रहेंगे। ऐसी संभावना है कि अक्टूबर में तेज़ धूप के कारण तापमान में वृद्धि जारी रहेगी, विशेषकर मैदानी इलाकों में तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा, जिससे शुष्क मौसम का प्रभाव ध्यान देने योग्य होगा।

पिछले दिन का तापमान


मंगलवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.01 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, पंतनगर का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा. हालांकि मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 24.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा. नई टिहरी का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *