डिजिटल गिरफ्तारी धोखाधड़ी में पुलिस की पहली बड़ी सफलता, 3 घंटे में 43 मिलियन धोखेबाज गिरफ्तार

उत्तराखंड पुलिस

हरिद्वार: उत्तराखंड एसटीएफ ने हरिद्वार की एक कंपनी के वाइस प्रेसिडेंट से 43 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में छत्तीसगढ़ के एक साइबर डाकू को तीन घंटे तक डिजिटल तरीके से हिरासत में लेकर गिरफ्तार कर लिया. एसटीएफ को दस्यु के अन्य आपराधिक गतिविधियों में शामिल होने के सबूत मिले।

उत्तराखंड एसटीएफ ने डिजिटल गिरफ्तारी घोटाले में पहली गिरफ्तारी की


एसटीएफ के एसएसपी नवनीत भुल्लर के मुताबिक, पंजाब निवासी सरनजीत सिंह ने साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। सरनजीत वर्तमान में शिवालिक नगर, हरिद्वार में रहते हैं और सिडकुल इंडस्ट्रियल एस्टेट स्थित एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी नोवचर इलेक्ट्रिकल एंड डिजिटल सिस्टम के वाइस चेयरमैन हैं।

24 अगस्त को उन्हें एक कॉल आया जिसमें बताया गया कि उनके नाम पर मुंबई से ईरान भेजे गए पार्सल में दो अवैध भारतीय पासपोर्ट, पांच किलोग्राम प्रतिबंधित दवाएं और 50 ग्राम नशीले पदार्थ पाए गए और मुंबई क्राइम ब्रांच ने मामला दर्ज कर लिया है। उसके खिलाफ.

वह खुद को अधिकारी बताकर आधार कार्ड की जानकारी मांगता है।


फोन करने वाले ने, जिसने खुद को अधिकारी प्रदीप सावंत बताया, आधार कार्ड नंबर मांगा और कहा कि इस कार्ड का इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया गया है। घोटालेबाज ने एक वीडियो कॉल पर पहचान की पुष्टि की मांग की और जांच पूरी होने तक ऑनलाइन रहने की धमकी दी।

बाद में सरनजीत को एक महिला से बात करनी पड़ी जिसने खुद को क्राइम ब्रांच अधिकारी अमनीत कोंडल बताया। महिला ने तीन घंटे तक सरनजीत की डिजिटल फिल्म बनाई और उसके बैंक खातों के बारे में जानकारी हासिल की।

43 करोड़ की धोखाधड़ी का आरोपी गिरफ्तार
उसके बाद, उन्हें एक एसएमएस मिला जिसमें कहा गया था कि उनके खातों से पैसे निकाल लिए गए हैं और जालसाजों ने उनके तीन खातों से 43 मिलियन रुपये ट्रांसफर कर लिए हैं।

मामले की गंभीरता को देखते हुए घोटाले में इस्तेमाल किए गए बैंक खातों और मोबाइल फोन नंबरों की जानकारी एकत्र की गई। सबूत जुटाने के बाद मोनू नाम के आरोपी को भिलाई (दुर्ग), छत्तीसगढ़ से गिरफ्तार कर लिया गया.

उसके पास से घटना में इस्तेमाल किए गए बैंक खाते के बारे में एक एसएमएस अधिसूचना, साथ ही एक सिम कार्ड नंबर वाला एक मोबाइल फोन और एक मेमोरी कार्ड जब्त किया गया। आरोपियों के खातों में 1 करोड़ 27 लाख रुपये का संदिग्ध लेनदेन पाया गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *